Skip to main content

पीएम मोदी सुबह 10.30 बजे करेंगे टीकाकरण अभियान की शुरुआत, पहले दिन करीब 3 लाख हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार सुबह 10:30 बजे टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे। टीकाकारण अभियान के पहले दिन करीब 3 लाख हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी। पीएम मोदी Co-WIN ऐप को भी लॉन्च करेंगे। Covid-19 वैक्सीन लगवाने के लिए कोविन प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर्ड होना अनिवार्य है। इस ऐप के तहत 80 लाख लाभार्थियों का पहले से ही रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है।

क्या कहा स्वास्थ्य मंत्री ने?
टीकाकरण अभियान के शुरू होने से पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा, भारत में वैक्सीनेशन ड्राइव कोरोना के अंत की शुरुआत है। उन्होंने कहा कि हम कल से दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान शुरू करने जा रहे हैं। मैं लोगों से अपील करता हूं कि देश में बनी दोनों वैक्सीन पर भरोसा रखें। इन्हें पूरी वैज्ञानिक प्रक्रिया के बाद ही इमरजेंसी यूज की अप्रूवल दी गई है। 

हर्षवर्धन ने कहा कि दुनिया की आबादी का छठवां हिस्सा भारत में रहता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को आधिकारिक रूप से कोरोना के टीकाकरण की शुरुआत करेंगे। हमने पूरी तरह से तैयारी कर रखी है। देशभर में 3006 सेंटर्स पर करीब 3 लाख हेल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी।

बता दें कि 3 जनवरी को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की 'कोविशील्ड' और भारत बायोटेक की 'कोवैक्सीन' को इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत दी थी। वहीं देश के अलग-अलग राज्यों में किया गया वैक्सीन का ड्राई रन भी सफल रहा है। 

दिशा-निर्देशों की लिस्ट
-प्रति दिन प्रत्येक सत्र में लगभग 100 से 200 लोगों को टीका लगाया जाएगा। ये टीकाकरण वाले स्थान पर समुचित व्यवस्था है और प्रतीक्षा कक्ष के इंतजाम पर निर्भर करेगा। 

-टीका देने के बाद 30 मिनट तक निगरानी की जाएगी। टीकाकरण स्थल पर एक समय में केवल एक व्यक्ति को अनुमति होगी। टीकाकरण टीम में पांच सदस्य शामिल होंगे।

-कोविड वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (को-विन) सिस्टम - एक डिजिटल प्लेटफॉर्म - जिसका उपयोग वास्तविक समय के आधार पर टीकाकरण और एंटी-कोरोनावायरस टीकों के लिए सूचीबद्ध लाभार्थियों को ट्रैक करने के लिए किया जाएगा।

-को-विन पर सेल्फ-रजिस्ट्रेशन के लिए मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और पेंशन दस्तावेज सहित बारह फोटो-आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट्स मान्य होंगे।

-टीकाकरण जिस स्थान पर होगा, वहां प्राथमिकता में रखे गए केवल पहले से पंजीकृत लोगों का ही टीकाकरण होगा और उसी स्थान पर पंजीकरण कराने की सुविधा नहीं होगी। 

-राज्यों से कहा गया है कि वे क्षेत्र में विभिन्न टीकों के मिश्रण से बचने के लिए एक मैन्युफैक्चरर से एक जिले को वैक्सीन आवंटित करें।

-टीके की शीशियों को सूरज की रोशनी से बचाकर रखने के लिए व्यवस्था की जाएगी।

 -टीकाकरण के लिए व्यक्ति के पहुंचने पर टीके की शीशी को खोलना होगा।

- सत्र के बाद आईस पैक के साथ बिना इस्तेमाल वाले सभी टीके को वितरण कोल्ड चेन स्थानों पर वापस भेजना होगा।



.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.
.
...
All set for Covid-19 vaccination drive from, Centre reviews preparations
.
.
.


source https://www.bhaskarhindi.com/national/news/all-set-for-covid-19-vaccination-drive-from-centre-reviews-preparations-205515

Popular posts from this blog

Parliamentary panel on Information Technology summons Facebook, Google on June 29

India’s Permanent Mission at the United Nations, on June 20, 2021, had clarified that the new Information Technology rules introduced by India have been ‘designed to empower the ordinary users of social media'. source https://www.jagranjosh.com/current-affairs/parliamentary-panel-on-information-technology-summons-facebook-google-on-june-29-1624865354-1