Skip to main content

PNB Scam: मेहुल चौकसी को भारत लाने की तैयारी, दिल्ली से प्राइवेट जेट डोमिनिका पहुंचा, बुधवार को कोर्ट में सुनवाई - bhaskarhindi.com

Dainik Bhaskar Hindi - bhaskarhindi.com, नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी मेहुल चौकसी को जल्द ही भारत लाया जा सकता है। चौकसी इस वक्त डोमिनिका की जेल में ही बंद है। डोमिनिका में डगलस-चार्ल्स एयरपोर्ट पर एक प्राइवेट जेट पहुंचा है। एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने एक रेडियो प्रोग्राम में कंफर्म किया है कि ये जेट भारत का है। भारत ने इस जेट में यह पुष्टि करने के लिए कोर्ट के कुछ दस्तावेज भेजे हैं कि चोकसी भगोड़ा है। उन्होंने कहा कि मेरी समझ से इन दस्तावेजों का उपयोग अगले बुधवार को अदालत की सुनवाई में किया जाएगा।   

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत की सरकार ने भी रविवार को डोमिनिकन सरकार से भगोड़े हीरा व्यापारी मेहुल चोकसी को भारत को सौंपने के लिए कहा। ताकि पीएनबी घोटाले में अपनी भूमिका के लिए भारत में कानून का सामना कर सके। भारत ने यह भी कहा है कि वह 3 जून को त्रिनिदाद और टोबैगो स्थित अपने उच्चायुक्त को डोमिनिका भेज रहा है ताकि चोकसी के प्रत्यर्पण की मांग की जा सके। 2 जून को सुनवाई होनी है, जिसके लिए एक भारतीय चार्टर विमान को सभी आवश्यक सबूतों और फाइलों के साथ दिल्ली से डोमिनिका भेजा गया है।

इससे पहले दिन में, एंटीगुआ के पीएम ने भी स्पष्ट रूप से कहा था कि उनकी सरकार चोकसी की नागरिकता रद्द करने और भारत में उसके प्रत्यर्पण को आगे बढ़ाने के लिए दृढ़ है। मेहुल चोकसी 23 मई को एंटीगुआ से भाग गया था। इसके बाद से सरकारें और एजेंसियां ​​उसकी तलाश में थीं। इसके बाद चोकसी को डोमेनिका में पकड़ा गया था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मेहुल चोकसी क्यूबा भागने की फिराक में था। इंटरपोल ने उसकी गिरफ्तारी के लिए यलो नोटिस जारी कर रखा था। 

CNN-News18 से बातचीत में डोमिनिका पुलिस ने कहा था कि चोकसी को नॉर्थ डोमिनिका के ऐसे इलाके से पकड़ा गया है जहां एक भी एयरपोर्ट नहीं है। माना जा रहा है कि उसने नाव के सहारे ही डोमिनिका में एंट्री ली थी। स्थानीय पुलिस ने बताया कि चोकसी को डोमिनिका की राजधानी रोज के कैनफील्ड बीच पर देखा गया था। उस दौरान वह बीच में कुछ दस्तावेजों को बहा रहा था। उसकी इस संदिग्ध गतिविधियों को देखकर पुलिस को शक हुआ और उसने पूछताछ की। जब पुलिस वालों ने मेहुल चोकसी से डोमिनिका आने का मकसद पूछा तो वह हक्का-बक्का रह गया और उसने जवाब देने से इनकार कर दिया।

शनिवार को चौकसी की डोमिनिका के जेल से पहली तस्वीर सामने आई थी। सलाखों के पीछे कैद चौकसी स्काई कलर की टी-शर्ट में दिख रहा है। उसकी बाईं आंख में चोट के निशान हैं। उसकी आंख लाल है। साथ ही उसके हाथ में भी चोट के निशान देखे जा सकते हैं। उसके वकीलों ने दावा किया है कि चौकसी से मारपीट की गई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक डोमेनिका में चौकसी के वकील मार्श वेन ने चोकसी से जेल में मुलाकात के बाद कहा कि चौकसी ने आरोप लगाया कि उसे डोमिनिका में अपहरण कर लाया गया है। चौकसी के मामले की सुनवाई डोमिनिका के हाईकोर्ट में चल रही है।  

गीतांजलि ज्वैलर्स के मालिक चोकसी पर अपने भतीजे नीरव मोदी के साथ पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप है, जिसमें लेटर ऑफ अंडरटेकिंग का इस्तेमाल कर पैसों की हेराफेरी की गई है। चौकसी जनवरी 2018 में विदेश भाग गया था। बाद में पता चला कि उसने एंटीगुआ-बारबुडा की नागरिकता ले ली है। पीएनबी घोटाले की जांच कर रही है केंद्रीय जांच ब्यूरो और प्रवर्तन निदेशालय चौकसी के प्रत्यर्पण की कोशिश में जुटी हैं।



.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.
.
...
India Sent Mehul Choksi Deportation Documents To Dominica says Antigua PM
.
.
.


source https://www.bhaskarhindi.com/national/news/india-sent-mehul-choksi-deportation-documents-to-dominica-says-antigua-pm-253664

Popular posts from this blog

Parliamentary panel on Information Technology summons Facebook, Google on June 29

India’s Permanent Mission at the United Nations, on June 20, 2021, had clarified that the new Information Technology rules introduced by India have been ‘designed to empower the ordinary users of social media'. source https://www.jagranjosh.com/current-affairs/parliamentary-panel-on-information-technology-summons-facebook-google-on-june-29-1624865354-1