Skip to main content

कोविड-19: ब्रिटेन से भारत आए अब तक 18 कोरोना पॉजिटिव, एयरपोर्ट पर बनाई हेल्प डेस्क

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन सामने आने के बाद पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है। भारत के कई राज्यों में कोरोना संक्रमण के नए मामले ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों की वजह से मिल रहे हैं। वहां से आए यात्रियों में से अब तक 18 संक्रमित अलग-अलग राज्यों में मिल चुके हैं। हालांकि, फिलहाल यह कहना मुश्किल है कि ये सभी कोरोना की नई स्ट्रेन से संक्रमित हुए हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि वायरस का ये नया रूप तेजी के साथ फैलता तो है, लेकिन यह जानलेवा नहीं है।

ब्रिटेन से लौटे यात्रियों के कोविड संक्रमित होने की पुष्टि अब तक कर्नाटक, चेन्नई, दिल्ली, अमृतसर और कोलकाता में हुई है। ऐसे में  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वाइंट मॉनिटरिंग ग्रुप ने तत्काल एक बैठक बुलाई और ब्रिटेन में कोविड-19 के हालात का भारत में प्रभाव का जायजा लिया। कोरोना के नए स्ट्रेन के कारण ब्रिटेन में सनसनी है और वहां सरकार ने लॉकडाउन लागू कर दिया है। वहीं भारत ने ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानों पर 31 दिसंबर तक के लिए प्रतिबंध लगा दिया है।

कोरोना के नए स्ट्रेन के कारण एयरपोर्ट पर बनाई गईं हेल्प डेस्क
सरकार ने देश में बढ़ते कोरोना मामले और ब्रिटेन में वायरस के नए वर्जन आने के बाद बनते हालात को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर हेल्प डेस्क बनाने का फैसला किया है। ब्रिटेन समेत अन्य देशों से भारत आ रहे यात्रियों को एयरपोर्ट पर कोविड टेस्ट RT-PCR कराना अनिवार्य होगा।

कोलकाता लौटे 2 यात्री कोरोना पॉजिटिव निकले
ब्रिटेन से कोलकाता लौटे दो यात्री कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए। ब्रिटेन से शनिवार रात एक फ्लाइट 222 यात्रियों को लेकर नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पहुंची, जहां 25 यात्रियों के पास कोरोना टेस्ट रिपोर्ट नहीं थी, जिनकी जांच करीबी कोरोना टेस्ट केंद्र में करवाई गई, जहां रिपोर्ट में 2 यात्री पॉजिटिव पाए गए। सूत्रों के अनुसार उनमें से एक को कलकत्ता मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया, जबकि दूसरे को राजारहाट के सीएमसीआई में स्थानांतरित कर दिया गया है। कोरोना के नए स्ट्रेन की जांच के लिए दोनों के टेस्ट सैंपल पुणे भेजे गए हैं।

पंजाब में लंदन से आई उड़ान में तीन संक्रमित 
पंजाब के अमृतसर स्थित श्री गुरु रामदासजी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सोमवार देर रात लंदन से आई उड़ान के क्रू मेंबर्स समेत 242 यात्रियों की मंगलवार को कोरोना जांच कराई गई। इनमें से तीन लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। तीनों कोरोना संक्रमित मरीजों को गुरु नानक देव अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट किया गया है। कोरोना जांच रिपोर्ट में देरी होने के कारण वहां यात्रियों और उन्हें लेने आए रिश्तेदारों ने एयरपोर्ट के बाहर हंगामा भी किया।

कर्नाटक में भी ब्रिटेन से लौटा शख्स संक्रमित
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने ब्रिटेन से वहां लौटे एक शख्स के संक्रमित होने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन से लौटे शख्स के संक्रमित होने की जानकारी मिली है। हम सभी गाइडलाइंस का पालन कर रहे हैं। वहां से लौटने वाले हर यात्री को कोरोना जांच करानी अनिवार्य कर दी गई है। कर्नाटक में अभी नाइट कर्फ्यू की आवश्यकता नहीं है।

दिल्ली में छह और चेन्नई में एक यात्री पॉजिटिव
एयर इंडिया के लंदन-दिल्ली उड़ान पर छह यात्रियों को कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया है। यह उड़ान सोमवार रात 11.30 बजे दिल्ली में उतरी। स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को बताया कि यह सैंपल पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) भेजा गया ताकि इसकी जांच की जा सके कि यह वायरस का नया स्ट्रेन है या वही पुराना। यात्री को किंग्स इंस्टीट्यूट हॉस्पिटल भेजा गया है और फिलहाल वह क्वारंटाइन है। तमिलनाडु के स्वास्थ्य सचिव जे राधकृष्णन ने मंगलवार को बताया कि पिछले दस दिनों में जिसने भी ब्रिटेन दौरा किया है। हम उसकी पहचान कर रहे हैं और आरटी-पीसीआर टेस्टिंग कर रहे हैं। हम ब्रिटेन से आने-जाने वाले और वहां रुकने वाले फ्लाइट के सभी यात्रियों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं और जो चेन्नई में संक्रमित यात्री है, उनके बारे में यह नहीं कहा जा सकता कि वो ब्रिटेन की नई स्ट्रेन से ही संक्रमित हैं।

लंदन से अहमदाबाद पहुंचे पांच यात्री संक्रमित 
इधर, गुजरात से भी ब्रिटेन से लौटे यात्रियों के संक्रमित पाए जाने की खबर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, एयर इंडिया की उड़ान लंदन से 233 यात्रियों को लेकर मंगलवार सुबह अहमदाबाद पहुंची। एयरपोर्ट पर कोरोना जांच में एक ब्रिटिश नागरिक समेत पांच यात्री पॉजिटिव पाए गए हैं।



.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.
.
...
Covid-19: 18 corona infected so far from Britain to India
.
.
.


source https://www.bhaskarhindi.com/national/news/covid-19-18-corona-infected-so-far-from-britain-to-india-197213

Popular posts from this blog

Parliamentary panel on Information Technology summons Facebook, Google on June 29

India’s Permanent Mission at the United Nations, on June 20, 2021, had clarified that the new Information Technology rules introduced by India have been ‘designed to empower the ordinary users of social media'. source https://www.jagranjosh.com/current-affairs/parliamentary-panel-on-information-technology-summons-facebook-google-on-june-29-1624865354-1