Skip to main content

Driverless Metro: 28 दिसंबर से देश में बिना चालक के दोड़ेंगी मेट्रो, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 दिसंबर को देश की पहली पूर्ण स्वचालित (चालक रहित) मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत करेंगे। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

डीएमआरसी के कॉर्पोरेशन संचार के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने एक बयान में कहा कि यह मेट्रो ट्रेन 37 किलोमीटर लंबी मैजेंटा लाइन पर जनकपुरी वेस्ट से बॉटनिकल गार्डन के बीच चलेगी। बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके साथ ही 28 दिसंबर को 23 किलोमीटर लंबी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर 21) की यात्रा के लिए पूरी तरह से परिचालन नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) भी लॉन्च करेंगे।

25 दिसंबर के आसपास भेजा गया था न्योता
इससे पहले बताया गया था कि इस संबंध में 25 दिसंबर के आसपास चालक रहित ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के लिए एक प्रस्ताव प्रधानमंत्री कार्यालय को भेजा गया था। सूत्र ने कहा कि हमारे देश की पहली चालक रहित मेट्रो ट्रेन रवाना होने के लिए तैयार है। हमने अपनी ओर से पूरी तैयारी कर ली है।

बिना ड्राइवर वाली ट्रेन ऑपरेशंस के लिए नियमों में होगा परिवर्तन
सूत्रों के अनुसार अब तक मेट्रो रेलवे के लिए जो जनरल रूल्स लागू हैं, उनके तहत बिना ड्राइवर वाली ट्रेन ऑपरेशंस की कोई व्यवस्था नहीं है। इस कारण आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय को ड्राइवरलेस ट्रेन ऑपरेशंस के लिए मेट्रो रेलवे जनरल रूल्स में परिवर्तन करना जरूरी था। इन रूल्स में ही बदलाव किया गया है और अब नए मेट्रो रेलवे जनरल रूल्स 2020 बनाए गए हें। इन नए रूल्स में ड्राइवरलेस ट्रेन आपरेशंस की व्यवस्था की गई है।

लगभग 389 किलोमीटर तक फैला दिल्ली मेट्रो नेटवर्क
डीएमआरसी ने 25 दिसंबर 2002 को शाहदरा और तीस हजारी के बीच अपना पहला कॉरिडोर खोला था। शुक्रवार को दिल्ली मेट्रो के 18 साल की सेवा पूरी हो जाएगी। इस समय दिल्ली मेट्रो नेटवर्क 285 स्टेशनों के साथ लगभग 389 किलोमीटर तक फैला है। मेट्रों का नेटवर्क अब दिल्ली की सीमाओं को पार करते हुए उत्तर प्रदेश में नोएडा और गाजियाबाद, हरियाणा में गुरुग्राम, फरीदाबाद, बहादुरगढ़ और बल्लभगढ़ तक पहुंच चुका है और इसमें विभिन्न दिशाओं में आगे के विस्तार पर भी काम चल रहा है।



.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.
.
...
Driverless Metro: Metro will run in the country from December 28 without a driver
.
.
.


source https://www.bhaskarhindi.com/national/news/driverless-metro-metro-will-run-in-the-country-from-december-28-without-a-driver-197964

Popular posts from this blog

Parliamentary panel on Information Technology summons Facebook, Google on June 29

India’s Permanent Mission at the United Nations, on June 20, 2021, had clarified that the new Information Technology rules introduced by India have been ‘designed to empower the ordinary users of social media'. source https://www.jagranjosh.com/current-affairs/parliamentary-panel-on-information-technology-summons-facebook-google-on-june-29-1624865354-1